यूग्लीना क्या है : संरचना, वर्गीकरण, आवास और स्वभाव – Euglena in Hindi

Euglena in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में हम यूग्लीना(Euglena) के बारे में चर्चा करने वालें है जिसमें हम यूग्लीना क्या है(Euglena kya hai), यूग्लीना का वर्गीकरण, यूग्लीना का आवास और स्वभाव और यूग्लीना की संरचना आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करने वालें है तो चलिए बढ़तें है आज के आर्टिकल की ओर…Euglena in Hindi

यूग्लीना क्या है ?

Euglena
Euglena

Euglena Meaning in Hindi : दोस्तों यूग्लीना भी अमीबा और पैरामीशीयम की तरह ही एककोशिकीय जीव है। जो संघ प्रोटोजोआ का प्राणी है। जो अधिकतर हरे जल में पाया जाता है अर्थात् यूग्लीना उस जल में पाया जाता है जिसमें शैवालों की मात्रा अधिक पायी जाती है। यूग्लीना हरे रंग का जीव होता है क्योंकि इसमें हरितलवक पाया जाता है। यह हरितलवक की उपस्थिति में ही अपना भोजन बनाता है। इस प्रकार पादप व जन्तु दोनों की तरह व्यवहार दर्शाता है। यह अपने भोजन निर्माण में ऑक्सीजन, काबर्न डाइऑक्साइड तथा क्लोराप्लास का उपयोग करता है तथा ग्लूकोज़ तथा जल का निर्माण करता है। यह अपने भोजन का उत्सर्जन अपनी कोशिका भित्ति के द्वारा ही करता है। यूग्लीना द्विखण्डन , बहुखण्डन और पुटिभवन द्वारा अलैंगिक जनन करता है।

प्रोटोजोआ क्या है ?

Protozoa Meaning in Hindi : दोस्तों इन जन्तुओं की खोज एंटोनी वाॅन ल्यूवेन्हाॅक ने की थी। इन्हें प्रथम जन्तु या आधुकालीन जन्तु भी कहा जाता है। इनके अध्ययन को आदि जंतु विज्ञान तथा प्रोटोजूलोजी कहतें है। इस संघ के अधिकतर जंतु जल, गीली मिट्टी या सड़ी गली कार्बनिक वस्तुओं में स्वतंत्र रूप में पाए जातें है। इस संघ की कुछ जातियाँ परजीवी के रूप में भी रहती है। ये एककोशिकीय जीव होतें है जिन्हें सुक्ष्मदर्शी से ही देखा जा सकता है।

Classification of Euglena

  • Phylum – Protozoa
  • Sub Phylum – Sacrchomastigophora
  • Super Class – Mastigophora
  • Class – Phytomastigophora
  • Order – Euglenoidia
  • Genus – Euglena

यूग्लीना का वर्गीकरण

  • संघ – प्रोटोजोआ
  • उपसंघ – सार्कोमैस्टिगोफोरा
  • वर्ग – फाइटोमैस्टिगोफोरिया
  • गण – यूग्लीनाॅइडा
  • कुल – यूग्लीनाइडिडा
  • वंश – यूग्लीना
  • जाति – विरिडिस

यूग्लीना का स्वभाव और आवास

  • यूग्लीना स्वच्छ जल में पाया जाने वाला Unicellular, Flagellated, Protozoan होता है।
  • यह River, Lack, Pond आदि के स्वच्छ जल में Free State में तैरता रहता है।
  • यह अत्यधिक Simplex type का Protozoan होता है, जिसकी Cell में Chloroplast की Presence के कारण यह Plants के समान Photosynthesis की क्रिया द्वारा अपने Food को Produce करता है।
  • Euglena में Plants & Animal दोनों के समान Character पाये जातें है, जिसके कारण इसे Connecting Link Between Plants & Animals Cell माना जाता है।
  • यूग्लीना की अनेक Species World के Different Parts के Fresh Water में पायी जाती है, जिसमें Euglena Viridis अत्यधिक रूप से पायी जाने वाली Species है।

यूग्लीना की संरचना – Structure of Euglena

euglena diagram
Euglena Diagram

Shape & Size

Euglena एक Microscopic Unicellular, Eukaryotic & Flagellated Protozoan’s होता है। जिसकी Body लगभग 60 माइक्रान लम्बी और Spindle Shaped होती है। इसका Anterior End Spherical तथा Posterior End Thin & Cone Shaped होता है। इसकी Cell का Anterior End Flagellated होता है। Chloroplast की Presence के कारण Euglena की Cell Normally Green दिखायी देती है लेकिन अधिकतर अंधेरे क्षेत्र में अधिक समय तक यूग्लीना के पाए जाने पर यह अपने क्लोरोप्लास्ट को नष्ट कर देता है। Water Surface की Euglena के अत्यधिक रूप से एकत्रित होने पर Water Surface Green Color की दिखायी देती है।

Pellicle

Euglena की Each Cell एक Thin Elasticity Wall द्वारा Covered रहती है जिसे Pellicle कहते है जो कि Wall Many Thin Layer के द्वारा Produce होती है जिन्हें Myonemes कहतें है। तथा इनके Corner एक दूसरे पर Overlap रहतें हैं।

Cytoplasm

Euglena की Each Cell में Pellicle Membranes Cytoplasm को चारों ओर से घेरे रहती है। Euglena की Cell का सम्पूर्ण Cytoplasm दो भागों में विभाजित रहता है, जिसमें बाहर Pellicle की ओर Ectoplasm होता है तथा अन्दर की ओर Endoplasm होता है। Ectoplasm में कुछ Special Type की Cells Present होती है जिन्हे Muciferous कहतें है। जो कि Tubules Microtubules & Mucilage का Secretion करती है।

Endoplasm में Nucleus तथा Other Cell Organelle Arrange रहतें है तथा इसका Endoplasm Granular & Fluid Form में होता है।

Reservoir

Euglena की Each Cell के अगले सिरे पर Flask Like Cavity एक पायी जाती है जिसका Internal Part Reservoir के रूप में होता है यह Cavity एक Tubular Structure के साथ जुड़ी रहती है जिसे Cytopharynx कहते है तथा बाहर की ओर स्थित Opening Cytosome कहलाता है जो Cell के अगले सिरे पर खुलता है।

Flagella

flagella
Flagella

Reservoir के अंदर दो Flagella पाये जाते है जो Basal Granule तथा Blepharoplast से Produced होते है। प्रत्येक Euglena की Cell में दो Flagella पाये जाते है जिसमें एक लम्बे आकार का Flagella Cytosome से बाहर निकला रहता हैं तथा दूसरा Flagella छोटा होता है जो Reservoir के अंदर की ओर स्थित रहता है।

बड़े Flagella के Base के पास एक Lateral Out Growth Arrange रहती है जिसे Paraflagillar Body कहतें है। यह Paraflagellar Body Photo Receptor का कार्य करता है तथा इसके द्वारा Light को Absorb किया जाता है। Long Flagella के कारण Euglena की Cell को Locomotion करने में मदद मिलती है अतः इसे Locomontary Flagella कहतें है।

Euglena की प्रत्येक Flagella की Internal Structure एक Filament के द्वारा Produce होती है जिसमें Fiber Pair 9+2 में Arrange होते है। पूरा Filament एक Covering द्वारा Covered रहता है जिसे Sheath कहतें है। इस Sheath की Surface से Hair Like Structure Arrange रहते है जिन्हें Mastigonemes कहते है। इस Filament Fiber में 2-Fiber Center की ओर तथा बाकी के 9-Fiber इसके चारों तरफ Anticlock Wise के रूप में स्थित रहतें है।

Nucleus

Euglena की Each Cell Uninucleate होती है। इसके Cytoplasm के Endoplasm में एक बड़े आकार का गोलाकार Nucleus Cell के पिछले End पर स्थित रहता है। जिसके अंदर एक Nucleolus & Chromatin Fiber Arrange रहता है।

Contractile Apparatus

Euglena की Cell में Reservoir में Lateral Side पर एक बड़ी Contractile Vacuole पायी जाती है जिसके चारों ओर अनेक छोटी-छोटी Other Vacuole भी पायी जाती है। इन पूरी संरचनाओं को मिलाकर इन्हें Contractile Apparatus कहतें है जिसका Main Function Cell के अन्दर से Water को तथा इसके Excreatory Material को Cell से बाहर निकालता होता है जिस क्रिया को Osmoregulation कहतें है।

Stigma/EyeSpot

Reservoir के Lateral Surface पर Contractile Apparatus के Opposite Direction में एक Disk के समान Structure, Arrange रहती है। जो Lipid Plate तथा Red Pigment के द्वारा Produce होती है जिसे Stigma/Eyespot कहतें है। इसका Main Function Paraflagelar Body के Similar होता है जो कि Photosynthesis की क्रिया करने में सहायक करता है।

Cytoplasm के Endoplasm में कुछ Other Structure(Chloraplast, Paramylon Body and Other Cell Organelles etc) भी पाये जातें है। इनमें Chlorophyll-A, Chlorophyll-B, के Form में Green Pigment पाया जाता है जो Photosynthesis के Process में Help करता है। इनमें Stored Food Material Paramylon Granule के Form में होता है।

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने यूग्लीना(Euglena) के बारे में जानकारी प्राप्त की और जाना की यूग्लिना क्या है। हमें आशा कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें तथा इसी तरह की बेहतरीन जानकारी के लिए हमारे साथ बनें रहें।

धन्यवाद!

Bio Related Articles


Balanoglossus in Hindi

वायरस क्या है : संरचना, प्रकार, लक्षण, रोग और उपयोग

आधुनिक जीव विज्ञान – Modern Biology in Hindi

पाचन तंत्र के रोग – Diseases of Digestive System in Hindi

कुपोषण – Malnutrition in Hindi

संक्रामक रोग – Infectious Diseases in Hindi

ब्रायोफाइटा : वर्ग, लक्षण, गुण, आर्थिक लाभ

जैव विकास के सिद्धान्त – Theories of evolution in Hindi

उत्परिवर्तन – Mutation in Hindi

विटामिन – Vitamin in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top